Friday, May 27, 2022
HomeCSCई- श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें व पूरी जानकारी |...

ई- श्रम कार्ड का पैसा कैसे चेक करें व पूरी जानकारी | E Shram card 1000 money update 2022

Rate this post

वैसे तो ई-श्रम कार्ड के तहत 1000 रूपये सबको चाहिए लेकिन कुछ लोगो के खाते में आ गया है तो वही कुछ लोगो के खाते में अभी ई श्रम कार्ड का पैसा नहीं आया है. ये पैसा कैसे आता है क्या है इसके पीछे का राज? कौन देता है ई श्रम कार्ड का पैसा? किनको नहीं मिलेगा 1000 रूपये इन सवालो से अगर आप भी परेशान है तो आज आप को रहत मिल जायेगा. आप बिलकुल सही जगह आये है महोदय! तो चलिए एक- एक स्टेप में जानते हैं ई श्रम के बारे में-

ई श्रम कार्ड क्या है?

भारत के केंद्र सरकार द्वारा एक योजना लाया गया जिसमे अगणित मजूदरों को शामिल किया जा रहा है. जैसे की वो मजदूर जो किसी भी संस्था से नहीं जुड़े हैं, न उनके पास सरकारी नौकरी है और न ही किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी से उनका को दूर दूर तक रिश्ता हो. उन मजदूरों को इस श्रम विभाग में जोड़ा जा रहा है. श्रम का मतलब ही मजदूर होता है. लेकिन ई श्रम का मतलब ई= इलेक्ट्रॉनिक मजदूर कार्ड से तात्पर्य है. आज का भारत डिजिटल भारत है जो आधार कार्ड और UPI जैसे सेवा ऑनलाइन दे रहा है.

ई श्रम कार्ड क्यों लाया गया?

जैसा की आप सब जानते हैं की कोई भी सरकारी नौकरी करने वाला व्यक्ति पेंशन पता है वही प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में काम करने वाला मजदूर PEF जैसी सुविधा का लाभ उठता है. किन्तु वही एक आम मजदूर इस फायदे से बंचित रहता है. हल फ़िलहाल में सब ने क्रोना जैसे महामारी एक जंग लड़ी है.

परन्तु गरीब आदमी के पास कोई भी पैसा सेविंग नहीं था सबने कष्ट में अपना परिवार पाला. उसी को देखते हुए भारत सरकार ने अब सभी मजदूरों को भत्ता देने का सोचा है. और साथ ही साथ EPF जैसी सुविधा भी प्रदान किया है. भारत सरकार ने ई श्रम कार्ड के तहत २ लाख का विमा योजना भी मजदूरों को दिया है. ताकि आने वाले समय में कोई भी बिपत्ति आये तो सब अपना जीवन यापन कर सके.

कौन- कौन कर सकता है E SHRAM का आवेदन, क्या है नियम ?

  1. हर वह मजदूर कर सकता है E SHRAM का आवेदन सरकारी नौकरी करता हो.
  2. वो नहीं भर सकता जो व्यक्ति किसी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में काम न करता हो.
  3. वो ESHRAM नहीं बना सकता, जो किसी भी प्रकार से पहले से PEF न पता हो.
  4. ESHRAM CARD का आवेदन वो नहीं कर सकता, जो व्यक्ति टैक्स पियर न हो.
  5. वो आवेदन कर सकता है जो छोटा व्यपार करता है जैसे- पंचर की दुकान, सब्जी का ठेला, खेतों का मजदूर, भोजन बनाने वाले बर्तन माजने वाले, बोझा ढोने वाले, रिक्शा चलने वाले, हाथ गाडी खीचने वाले आदि प्रकार के मजदूर इस श्रम कार्ड के भागी बन सकते हैं.
  6. आवेदक का उम्र 16 बर्ष से अधिक और 60 बर्ष से कम होना चाहिए.

e shram self registration या E SHRAM CARD का आवेदन कैसे करें?

ई श्रम आवेदन करने के लिए आप को भारत सरकार के ऑफिसियल साईट https://eshram.gov.in/home पर जाये, यहाँ क्लिक करें.

अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर है तो आप खुद से ही बना सकते हैं. अथवा आप अपने नजदीकी CSC CENTRE पर जा कर e shram card online आवेदन करवा सकते हैं. आवेदन करवाते समय अपने पास अपना आधार कार्ड, एक मोबाइल OTP के लिए और साथ ही अपना बैंक पासबुक जरुर ले जायें.

E SHRAM CARD का पैसा कैसे चेक करें?

  1. ई श्रम कार्ड का पैसा आया है कि नहीं देखने के लिए सबसे पहले आपने जो खाता दिया था उसको चेक कराये अथवा पासबुक प्रिंट कराये.
  2. जिन लोगो का पूर्वांचल ग्रामीण बैंक था अब उनका बड़ोदा उत्तर प्रदेश ग्रामीण बैंक हो गया है तो वह अपने बैंक में जाँच कराये.
  3. अगर जो आप के पास एक से अधिक बैंको का खात है तो दुसरे बैंक में देखे क्योंकि जिस बैंक में आप का आधार लिंक हुआ होगा उसी बैंक में भी पैसा चला गया होगा. तो हो सके तो अपने सारे बैंको की जाँच कर लें.
  4. अगर आप का पैसा फिर भी नहीं आया है तो अपने नजदीक CSC पर जा कर अपना ईश्रम कार्ड का खाता अपडेट करा लें.

E SHRAM CARD को लेकर आप के मन में झूठी मिथ

कुछ लोग इसको ESHRAM नहीं ASHRAM CARD का रहें हैं. और कुछ BESHARM CARD कह रहें है. इसको ई श्रम कार्ड कहा जाता है.

और पढ़े-

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments