Sunday, November 28, 2021
Home10 प्रसिद्धFreelancing क्या है? Top 5 Freelancing Sites To make and Earn Money...

Freelancing क्या है? Top 5 Freelancing Sites To make and Earn Money 2022

5/5 - (2 votes)

जैसा की आप सभी को पता है की ये हमारा साईट एक टेक्निकल रूप से फाइनेंस के तरफ झुकाव रखता है. मेरा ज्यादातर कोशिश रहता है की मैं आप को आज के ऑनलाइन दुनिया में घर बैठे कुछ करने को प्रेरित करूँ. वैसे आप लोगो को पता ही होगा आज कल ऑनलाइन पैसे कमाने के कितने सारे प्लेटफ़ॉर्म आ चुके हैं. उसी में से एक है Freelancing.

आज हम जानेगे की Freelancing क्या है? और Top 5 Freelancing sites कौन कौन से हैं, जिसपर आप को काम करना चाहिए. जिसे आप को एक बेहतर काम मिले जब आप नए हो. अगर आप को आर्टिकल से कुछ अच्छा लगे तो आने चाहने वालों के साथ इससे जरुर शेयर करें.

Freelance का क्या अर्थ होता है?

Covid के समय में बहुत लोग परेशान हो गए, कुछ को अपने नौकरी से हाथ धोना पढ़ा, तो कुछ लोग ऑनलाइन वर्क घर से ही कर रहे थे. लेकिन कुछ लोग अपने स्किल को ऑनलाइन दिखाते हुए काम कर पाए और अपने घर का खर्च चला पाए वही कुछ लोगो ने अपनी सोच से भी ज्यादा पैसे बना लिए.

कुछ ऐसे भी लोग थे जो अपना समय नहीं बर्बाद जाने दिए वो ऑनलाइन कुछ स्किल सीखते रहे. और आज अच्छा खाशा पैसा earn कर रहें हैं. जानते हैं कैसे? freelancing के थ्रू.

असल में freelance work का अर्थ होता है कि आप के पास जो भी स्किल है आप उसके माध्यम से ऑनलाइन काम करते हैं और उसके बदले में आप को पैसा मिलता है. चाहे वो फुल टाइम हो या पार्ट टाइम हो. freelance एक प्रकार से आप को समझो तो नौकरी दे रहा है जिससे आप अपने स्किल के द्वारा घर बैठे पैसे कम सकते हैं.

freelance आपका कोई बॉस नहीं होता आप जब चाहें फ्री होकर काम कर सकते हैं और अपने मनचाहे पैसे का भी डिमांड कर सकते हैं. जब भी आप के फ्री समय मिले तभी आप work कर सकते हैं इसलिए इसका नाम freelance पढ़ गया है.

Freelancing करते हुए पैसे कैसे कमाए?

freelance का एक छोटा सा संछेप परिचय हो गया है, अब जानते हैं की freelancing से पैसे कैसे कमाये? दुनिया में कोई भी काम कने के लिए आप के पास एक कला होना चाहिए एक स्किल होना चाहिए. तभी आप पैसे कमा सकते हो अथवा नहीं.

आप की योगता तभी साक्ष्य है जब आप किसी स्किल में निपूर्ण है, किसी का स्किल या कला कुछ भी हो सकता है अप सोचो आप क्या कर सकते हो! वैसे कुछ स्किल के नाम निचे लिस्ट कर देता हूँ आप पढ़ लो-

Freelancing पर काम करने के लिए कौन- कौन से स्किल होने चाहिए-

Freelancing के अन्दर आने वाले सभी कार्यो के मुख्य केटेगरी का नाम अंकित कर दिया गया है. freelance के तहत बहुत सारे काम आते हैं अगर आप विस्तार में जानना चाहते है की freelancing के अन्दर आने वाले सभी कामो की सूची यहाँ क्लिक करके देखें.

  1. लिखना
  2. ग्राफ़िक डिज़ाइन
  3. ऐप डेवलपमेंट
  4. वेब विकास
  5. वीडियो उत्पादन
  6. ऑडियो उत्पादन
  7. परामर्श
  8. एनीमेशन
  9. आभासी सहायता
  10. विपणन/ मार्केटिंग
  11. अन्य

उपरोक्त सभी के सूची के अन्दर बहुत सारे काम आते हैं. एक freelancer बनाकर उसपर काम करना और फिर पैसे कमाना कोई कठिन बात तो नहीं लेकिन आप को सही जानकारी होना बहुत जरुरी है. इसलिए तो मैं आप को top 5 freelancing sites के बारे में अच्छे से बता रहा हूँ.

जब भी आप किसी freelancer जैसे साईट पर काम करने चाहते हैं तो आप को उसपर एक अकाउंट बनाना पडेगा. जिसमे आप से आप का पूरा नाम, आप का Skill और एक फोटो अपलोड करना पड़ेगा और साथ में एक Portfolio जैसा कुछ बनाना पड़ेगा. 

या हो सकता कुछ ऐसे साईट हैं जहाँ आप को अपना Bid लगाना पड़े या खुद का एक Gig बना के रखना पड़ेगा. जो आप को काम दिलाने में बहुत ही मद्दद करेंगे.

इन सभी freelancing sites में आप को अपना एक बैंक अकाउंट देना पड़ेगा. जिससे पैसे आप को ट्रान्सफर किये जा सके. अथवा आप अपना PayPal अकाउंट भी दे सकते हैं.

तो कुछ ऐसे ही तरीके हैं जिनसे आप freelancing से पैसे कमा सकते हैं.

Top 5 Freelancing sites to make money

ये बताई गयी freelancing साईट कोई भी स्पोंसर या प्रोमोट नहीं किया जा रहा है बल्कि ये एक विश्वासजनक साईट हैं जो मार्किट में अपना नाम बना के राखी हैं. आप बिलकुल भी निश्चिंत होकर यहाँ काम कर सकते हैं. आप के साथ कोई भी फ्रोड नहीं होगा. freelancing ke top 5 sites हैं ये जो ज्यादा लोग उपयोग में लेते हैं.

Fiverr

बात करें freelancing के पहले साईट की तो नए लोगो के लिए यह एक बेस्ट और उम्दा साईट है. यहाँ पर content writing से लेकर Data Entry, logo design and photo editing जैसे बेसिक काम भी मिलते हैं. इस प्लेटफ्रॉम पर कोई भी न्यू व्यक्ति बहुत ही असं तरीके से अपना freelance का पहला काम पा सकता है.

Fiverr पर सबसे बेस्ट है की आप को एक Gig बनाना होता है. उस गिग में आप सामने वाले को 3 तरह का विकल्प दे सकते हैं, Basic, Standard Professional. जिसे सामने वाला पार्टी आप को काम देता है और आप से Chat भी करता है. जब आप उसका काम पूरा करते हो तो वो आप को पेमेंट कर देता है. 

और साथ ही साथ आप को रेटिंग भी देता है. जिससे आप का प्रोफाइल और भी बेहतर होता जाता है, और आगे काम दिलाने में बहुत हेल्प करता है. आप का रेटिंग 4.0 ऊपर हो तो काम बहुत ही सहज तरके से मिल जाते हैं. और आप के डिमांड के हिसाब से पैसे भी मिल जाते हैं.

Freelancer

जैसा की नाम से ही पता चल जाता है कि ये एक freelancing साईट है. वैसे यह एक बहुत ही प्रसिद्ध साईट है. जिसे सबसे ज्यादा उपयोग में लिया जाता है. नए हो या पुराने आप भी इस साईट का उपयोग करके पैसे कमा सकते हैं.

यदि आप के पास कोई स्किल है और आप सच में freelancing वर्क करना चाहते हैं अथवा किसी से भी कोई काम करवाना चाहते हैं तो आप इस साईट को ज्वाइन कर सकते हैं.

सबसे पहले आप को freelance पर एक अकाउंट बनाना है. और उसमे अपने सारे Skills को Add कर देना है. जिससे आप के केटेगरी के सरे आप आप के अकाउंट पर लिस्टेड होने लगेंगे और उसपर अपना BID लगा सकते हैं.

मनो तो एक तरह का proposal सेंड करना होता है अगर सामने वाली पार्टी को आप का सन्देश अच्छा लगता है और आप का शुल्क उसके लिमिट में अत है तो शायद वो आप को काम दे.

यहाँ आप अपने हिसाब से Browse करके Hourly Job या Fixed Job अथवा Part time जॉब देख सकते हैं. आप जिस भी स्किल के बिड में सफल होते हैं लोग आप को hire करेंगे.

Upwork

इस साईट को स्टूडेंट्स को धयान में रखते हुए बनाया गया है जिससे की स्टूडेंट भी यहाँ काम करके पैसे कमा सकें. पार्ट time जॉब के लिए ये साईट फेमस है. 

इस पर आप Article राइटिंग Web and App Development के काम बहुत ही आसानी से मिल जाते हैं. और आप इन्हें पर घंटे की हिसाब से 50$ से 150$ तक आराम से कर पाएंगे.

एक क्लीन और एक्स्पेरिंस वाली प्रोफाइल आप को आगे ले जाती है इसलिए हो सकता है शुरुवात में आप को कम पैसे से काम चलाना पड़े. तो निराश मत होना यहाँ भी आप आगे चल कर बहुत पैसे कमा सकते हो.

PeoplePerHour

इस साईट का कुछ अलग ही सीन है. सबसे पहले जब आप अपना प्रोफाइल बनाते हैं तो आप को पेंडिंग में रखा जाता है बाद में इनकी टीम जांच करती है और फिर Approved करती है. उसके बाद आप यहाँ अपने स्किल का पोस्ट ऑफर कर सकते हैं और आप को काम मिलेगा.

यहाँ पर बहुत सारी केटेगरी होती है आप अलग अलग से अप्लाई कर सकते हैं जैसे- Data Entry, Photoshop Content Writing / Translation, App Develop, Web Design, Logo Design, Illustration आदि.

यहाँ पर काम पाने के लिए आप को आने प्रोफाइल की रेटिंग अच्छी रखनी पड़ेगी. तभी आप को आगे काम मिलेगा. और यहाँ पर उसी काम में हाथ डाले जिसको आप बखूबी करना जानते हैं.

Guru.com

Guru पर आज के time पर 10 लाख से अधिक का परिवार है यानि इस्पे इससे भी अधिक लोग काम कर रहे हैं. ये काफी प्रोफेसनल साईट है. 

आप की मन में जो काम हो या जो भी आप के पास स्किल है आप यहाँ हर वो काम पा सकते हैं. यहाँ पर लोग अपने काम के हिसाब से Quotes डालते हैं जिससे आप काम ले सकते हैं.

बाकि ये भी सभी के तरह आप को पेमेंट आदि देता है. इसमें भी आप को पिछला किया हुआ कार्य आप के अगले काम की संभावना को बढ़ा देता है.

Truelancer

वैसे मैंने 5 ही sites की बात की है लेकिन एक और सोचा की बता दू जिसका नाम Truelancer या भी मार्किट में अपना नाम बना लिया है. और यह एक इंडियन कंपनी है. इसपर भी आप को अपने स्किल के हिसाब से बिड लगाना पड़ता है.

इसमें नयी नयी कंपनी ज्वाइन होती जा रही है और काम का भर मार होता जा रहा है. नए लोगो के लिए बहुत ही बेहतर है अभी इसपर कम मात्र में बिट लगते हैं. और आप का पैसा इंडियन पैसे में होता है.

नोट-

मैं आशा करता हूँ की मेरा पोस्ट Freelancing क्या है? Top 5 Freelancing Sites To make and Earn Money 2022 आप सभी को अच्छा लगा होगा! 

उपरोक्त सभी sites पर एक चीज comman है की आप को skill होना जरुरी है. और उससे भी बड़ी बात आप के प्रोफाइल पर Rating अच्छा होना चाहिए.

freelancing में profile का Rating अच्छा कैसे करें? इसके लिए आप को अपने काम को बेस्ट तरीके से करके सामने वाले पार्टी को देना पड़ेगा. जिससे वो खुश होकर आप को 5 Star तक rating दे.

इससे भी पढ़े-

 97 total views,  7 views today

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments